Home ट्रेवल भारत में शीर्ष 20 सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिरों की सूची

भारत में शीर्ष 20 सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिरों की सूची

by Rajeev Kumar
0 comment
Most Popular Hindu Temples list in India

भारत एक ऐसा देश है जो विविधता, बदलते समाज, उत्सव और रमणीय भारतीय मंदिर इतिहास के लिए जाना जाता है। हिमालय में मंदिर लद्दाख के पहाड़ों से लेकर तमिलनाडु के अनदेखी कस्बों से लेकर महाराष्ट्र की गुफाओं तक हैं। आप उन्हें राजस्थान के रेगिस्तान में भी खोज सकते हैं। भारत की हर सड़क पर कुछ न कुछ ऐसा होता है, चाहे वह बड़ी हो या छोटी। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में लोग धार्मिक हैं और ज़्यादातर लोग अपने धर्म का पालन जोश के साथ करते हैं। कोई भी इस बात की पुष्टि कर सकता है कि भारत दुनिया का सबसे पवित्र और गहरा स्थान है। फिर भी, इसमें निश्चित रूप से दुनिया के सबसे अद्भुत मंदिरों का एक हिस्सा है। हमने भारत के मंदिरों की तस्वीरें भी जोड़ी हैं।

मदुरै में मीनाक्षी अम्मन मंदिर

सर्वाधिक लोकप्रिय हिंदू मंदिरों

भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर मंदिरों में से एक इस अद्भुत मंदिर का नाम मदुरै शहर के नाम से मेल खाता है। मदुरै के मीनाक्षी मंदिर को आकार और क्षेत्र के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है। सोलहवीं शताब्दी में स्थापित, यह भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है।

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर 

स्वर्ण मंदिर, जिसे हरमंदिर साहिब भी कहा जाता है, सिख धर्म में सबसे पवित्र पूजा स्थल माना जाता है। अगर आप बॉलीवुड फ़िल्में देखते हैं, तो आपने इसे देखा होगा।

हर साल दुनिया भर से और सभी धर्मों से बड़ी संख्या में लोग इसे देखने आते हैं। मंदिर सोने से मढ़ा हुआ है, और अंदर की तरफ़ शानदार इंजीनियरिंग से सजाया गया है जो आपके दिमाग को चौंका देगा।

शिरडी में साईं बाबा

सबका मालिक एक है का संदेश लेकर साईं बाबा शिरडी के छोटे से शहर में गए। उन्होंने लोगों को बताया कि ईश्वर एक है और सभी को दूसरों की पूजा करने, दयालु बनने और दूसरों की त्यागपूर्वक मदद करने का आग्रह किया।

कटरा में वैष्णो देवी मंदिर 

यह मंदिर माता वैष्णव देवी को समर्पित है और यह भारत में दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला मंदिर है। यह जमीन से 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से यह एक हिंदुओं के बीच अत्यंत महत्वपूर्ण है, और अधिकांश लोग अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार यहां दर्शन करने का प्रयास करते हैं।

तिरुपति में तिरुमाला वेंकटेश्वर 

तिरुपति बालाजी के नाम से मशहूर इस मंदिर में भारत में सबसे ज़्यादा लोग आते हैं और यह दुनिया में सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला प्रेम स्थल भी है। इसे कभी दुनिया का सबसे धनी मंदिर माना जाता था, लेकिन केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में बहुत ज़्यादा संपत्ति मिली।

श्रवणबेलगोला हसन में 

श्रवणबेलगोला वह स्थान है जहाँ दुनिया की सबसे ऊँची ठोस मूर्ति स्थापित है। बाहुबली या गोम्मटेश्वर नामक इस मूर्ति को जैन धर्मावलंबियों द्वारा विशेष रूप से पूजा जाता है। इसके अलावा कई अन्य मूर्तियाँ भी हैं जो इस मूर्ति से भी ऊँची हैं, जैसे कि आंध्र प्रदेश के परिताला में हनुमान मूर्ति।

बेलूर में चेन्नाकेशव मंदिर 

यह मंदिर और हलेबिदु में होयसलेश्वर मंदिर श्रवण बेलगोला के पास हैं। जो कोई भी श्रवण बेलगोला जाता है, वह चेन्नेकशव और होयसलेश्वर मंदिर भी देखने जाता है। यह एक परिसर में स्थित है, जिसके बीच में चेन्नेकशव मंदिर है, जिसके बाईं और दाईं ओर कई छोटे मंदिर हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान !

हलेबिडु में होयसलेश्वर मंदिर 

यह मंदिर चेन्नाकेशव मंदिर से बहुत दूर नहीं है और वास्तुकला का एक और शानदार नमूना है। यह होयसल के पिछले साम्राज्य से संबंधित है, जिसने दसवीं से चौदहवीं शताब्दी तक दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्से पर शासन किया था।

पलानी में मुरुगन मंदिर

यह मंदिर पलानी समुदाय में स्थित है, जो अपने मंदिर के लिए सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध है। यह भगवान कार्तिक के छह निवासों में से सबसे महत्वपूर्ण है। दूसरा प्रसिद्ध थिरुचेंदूर में है।

रामनाथपुरम, रामनाथपुरम में रामनाथस्वामी मंदिर

मंदिर तक की यात्रा करना ही अपने आप में एक संतुष्टिदायक अनुभव है क्योंकि इस मंदिर तक पहुँचने के लिए आपको क्षेत्र से एक मचान पार करना होगा। हिंदू लोककथाओं के अनुसार, भगवान राम ने सीता को रावण से बचाने के लिए इस मचान का निर्माण किया था। अन्य तटों के विपरीत, इस द्वीप के तट असाधारण रूप से शांत हैं। किंवदंती है कि समुद्र देवता ने भगवान राम को आश्वासन दिया था कि वह भगवान राम को विस्तार बनाने में मदद करने के लिए लहरों को रोक देंगे।

कोणार्क का सूर्य मंदिर 

यह मंदिर भगवान सूर्य को समर्पित है। इसे यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल का नाम दिया गया है और एनडीटीवी द्वारा किए गए सर्वेक्षण में इसे भारत के सात चमत्कारों में से एक माना गया है।

इंजीनियरिंग योजनाओं में अद्भुत शिल्पकला, प्रतिमा विज्ञान और विषयों पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें विचारोत्तेजक काम और मिथुन दृश्य भी शामिल हैं।

नई दिल्ली में लोटस टेंपल 

दिल्ली में अनेक ऐतिहासिक स्थल हैं तथा साथ ही अनेक आधुनिक वास्तुकला के नमूने भी हैं, जिनमें लोटस टेंपल भी शामिल है।

दिल्ली में घूमने के लिए कई जगहें हैं, जिनमें से लोटस टेंपल सबसे मशहूर है। इसका नाम इसकी संरचना की वजह से पड़ा है, जो कमल के फूल जैसा दिखता है।

नई दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर 

मैं उलझन में था कि मुझे इस सूची में कौन सा अक्षरधाम शामिल करना चाहिए- दिल्ली का मंदिर या गुजरात का मंदिर। यह एक मुश्किल फैसला था, लेकिन मैंने दिल्ली का मंदिर चुना क्योंकि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे दुनिया के सबसे बड़े विशाल मंदिर का खिताब दिया है। गांधीनगर का अक्षरधाम भी बहुत शानदार है, इसलिए उसे भी जरूर देखें।

पुरी में जगन्नाथ मंदिर 

यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और समुद्र तट पर स्थित पुरी शहर में स्थित है। इस मंदिर में 100 से अधिक अलग-अलग उत्सव मनाए जाते हैं।

अगर आप यहां घूमने जाते हैं, तो आपको अपने अनुभव को बेहतर बनाने के लिए पास में स्थित सूर्य मंदिर भी जाना चाहिए। मैं आपको समुद्र तट पर बैठकर सूर्योदय और पुरी तट को अस्त होते देखने की सलाह देता हूं। आप सुदर्शन पटनायक द्वारा बनाई गई रेत की कुछ विशाल कलाकृतियां भी देख सकते हैं।

द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर 

2500 साल पुराना यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। उत्तर के बद्रीनाथ, दक्षिण के रामेश्वरम और पश्चिम के जगन्नाथ पुरी की तरह द्वारकाधीश भी चार धाम यात्रा का एक हिस्सा है।

यह 72 स्तंभों पर आधारित एक पांच मंजिला इमारत है, और यह पूरी तरह से साफ और शुद्ध है, यह देखते हुए कि मंदिर का निर्माण लगभग दो शताब्दियों पहले किया गया था।

मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर 

सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई का सबसे प्रसिद्ध और सबसे भव्य मंदिर है। इसे एक तरह से “बड़े नाम” का दर्जा प्राप्त है।

मंगलवार को मुंबई और उसके आस-पास के कई प्रशंसक यहां आते हैं। कुछ लोग बिना जूते के आते हैं और रात भर टहलते हैं। दिवाली, नए साल का दिन और गणेश चतुर्थी उत्सव जैसे असाधारण आयोजनों में काफी संख्या में प्रशंसक आते हैं। दर्शन में छह से सात घंटे तक का समय लग सकता है।

केदारनाथ मंदिर 

हिमालय पर्वतमाला पर स्थित, भगवान शिव को समर्पित यह हिंदू मंदिर छोटा चार धाम का एक हिस्सा है। यह सड़क मार्ग से खुला नहीं है, इसलिए पर्यटकों को 18 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करनी पड़ती है, फिर भी मंदिर की सुंदरता चढ़ाई के लायक है। यदि आप यात्रा करने का इरादा रखते हैं, तो अप्रैल से नवंबर तक ही ऐसा करना सुनिश्चित करें। अत्यधिक ठंडी जलवायु परिस्थितियों के कारण मंदिर वर्ष के बाकी समय बंद रहता है।

अमरनाथ मंदिर 

अमरनाथ मंदिर जम्मू और कश्मीर के एक बड़े हिस्से में स्थित एक हिंदू पूजा स्थल है। गुफा साल के अधिकांश समय बर्फ से ढकी रहती है, और जमीन से गुफा तक चढ़ने में पांच दिन और 40 मील लगते हैं, फिर भी तीर्थयात्री इस पवित्र स्थल की यात्रा करने के लिए कठिन रास्तों और ठंडे मौसम का सामना करते हैं।

बद्रीनाथ में बद्रीनारायण मंदिर 

बद्रीनारायण हिंदू धर्म के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है और यह चार धाम और छोटा चार धाम का भी हिस्सा है। यह छोटा चार धाम देश के सभी हिस्सों से श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है।

बद्रीनारायण मंदिर, केदारनाथ मंदिर, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर मिलकर छोटे चार धाम का निर्माण करते हैं।

बद्रीनाथ की यात्रा शहरी जीवन की भागदौड़ से दूर भागने का एक शानदार तरीका है। आध्यात्मिक यात्रा पर ऐसा लगता है जैसे आप भगवान की बाहों में गिर रहे हैं।

कामाख्या मंदिर 

कामरूप-कामाख्या के नाम से भी जाना जाने वाला यह मंदिर हिंदू देवी कामाख्या को समर्पित है। यह गुवाहाटी के नीलाचल पहाड़ी में स्थित है। यह तंत्र साधना का केंद्र है, इसलिए आप यहाँ अम्बुबाची मेला और मनशा पूजा के उत्सवों में जाने वाले बहुत से तंत्र प्रेमियों को देखेंगे।

ये रही भारत के प्रसिद्ध मंदिरों की सूची। इन सभी के दर्शन अवश्य करें!

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.