Home बिज़नेस इमेज कंसल्टेंट कोर्स- समय की मांग

इमेज कंसल्टेंट कोर्स- समय की मांग

by Rajeev Kumar
0 comment
Image Consultant Course

इमेज कंसल्टेंट कोर्स एक निपुण और अनुभवी पेशेवर है जो छाप, मूल्यांकन, शिष्टाचार और सलाह के माध्यम से निजी या पेशेवर रूप से ग्राहक के चित्र को बेहतर बनाने का इरादा रखता है। इसे किसी व्यक्ति के व्यवहार के उनके पेशेवर चित्रण पर परिणाम की जांच करने की विधि के रूप में भी जाना जाता है।

छवि सलाहकार मुख्य रूप से वाणिज्य और फैशन के क्षेत्र में पेशेवर होते हैं   । वे अपने अधीनस्थों को सामाजिक प्रदर्शनियों या विशिष्ट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी छवि को बढ़ाने और बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करते हैं। सिर्फ़ लोग ही नहीं बल्कि निगम भी छवि सलाहकारों के उपभोक्ता हो सकते हैं। भले ही प्राथमिक ग्राहक निर्देशक या राजनेता हों। एक छवि सलाहकार की सर्वोच्च प्राथमिकता ड्रेसिंग स्टाइल, व्यक्तिपरक शैली, आउटफिट खरीदना, बॉडी लैंग्वेज और शिष्टाचार है, जो क्लाइंट को उनके जीवन के तरीके का विश्लेषण करने की रणनीति के माध्यम से ले जाता है और उन्हें अपनी बॉडी लैंग्वेज बदलने और अपनी छवि को सुविधाजनक बनाने में सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आइए इस पर चर्चा करते हैं।

छवि बदलाव में कुछ ऐसा है जो अलग-अलग व्यक्तियों के व्यक्तित्व को सामने लाता है जो एक अच्छे पेशेवर कल्याण के लिए आवश्यक है। एक पेशेवर छवि सलाहकार के माध्यम से बदलाव एक व्यक्ति को एक सुस्त, अंतर्मुखी से एक बहिर्मुखी व्यक्तित्व में बदल देता है।

आज अपने पेशेवर जीवन में सफल होने वाले बहुत से लोग अपनी छवि को सही समय पर बदलने को पूरा श्रेय देते हैं, जिससे वे वह सब कुछ हासिल कर पाए जो वे चाहते थे। इससे पहले, उन्होंने अपने पेशेवर जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे। इस अनुभव ने उनके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया। कई खुश और सफल लोगों के चेहरे पर दिखने वाली मुस्कान सकारात्मक दृष्टिकोण और व्यवहार को दर्शाती है, जिसका श्रेय समय पर छवि को बदलने को जाता है, जिसने उन्हें पेशेवर दुनिया में खुद को आराम से आगे बढ़ाने के लिए एक फिलिप दिया।

इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में कोई व्यक्ति अपनी कंपनी में किस तरह की पेशेवर भूमिका निभा रहा है या निभाने की संभावना है, यह एक महत्वपूर्ण कौशल है। इमेज मेकओवर में ग्राहक के कपड़े, जीवनशैली, ज़रूरतें, मूल्य, दृष्टि, मिशन आदि का मूल्यांकन किया जाता है जो पेशेवर जीवन को प्रभावित करते हैं, ताकि उपयुक्त इमेज मेकओवर पैकेज के साथ आ सकें। इमेज मेकओवर में क्रमिक प्रगति के साथ, ग्राहक खुद ही जान जाएगा कि मीटिंग के लिए, किसी विशिष्ट ग्राहक का स्वागत करने के लिए, आदि में क्या पहनना है और क्या नहीं। मेकओवर के बाद, ग्राहक की छवि क्लाइंट की नज़र में उत्साह, महत्वाकांक्षा और आत्मविश्वास को दर्शाती है। ग्राहक अंतरराष्ट्रीय शैली के कपड़ों की भाषा और खुद को पेश करने के लिए एक पेशेवर ड्रेसिंग सेंस सीखता है।

पाठ्यक्रम और संरचना के बारे में

इमेज कंसल्टेंट कोर्स 6 महीने का लंबा प्रोजेक्ट है, जिसमें 100 घंटे से ज़्यादा की कड़ी मेहनत, अभ्यास और कोचिंग और मार्गदर्शन शामिल है। कार्यक्रम को क्रियान्वित करने से पहले, हम एक व्यक्ति की जीवनशैली और असाधारण रूप से स्वस्थ व्यवसाय के बीच एक आशावादी अंतर बनाने के लिए बहु-विषयक बदलाव करेंगे।

समग्र परिवर्तन के लिए पाठ्यक्रम को चार मॉड्यूल में विभाजित किया गया है।

  • बाह्य परिवर्तन: इसमें हम प्रथम प्रभाव, सौंदर्य, व्यक्तिगत स्टाइलिंग, पावर ड्रेसिंग, व्यक्तित्व, तौर-तरीके और बहुत कुछ की कला सीख सकते हैं।
  • आंतरिक रूपांतरण: विभिन्न संचार कारकों और हल्की योग्यताओं जैसे उद्देश्य निर्धारण, मनोबल निर्माण, कार्य-जीवन संतुलन, और बहुत कुछ सीखना।
  • जीवन कोचिंग कौशल: लोगों को उनकी क्षमता में निखार लाने, कल्पना और उत्पादकता के स्रोतों को खोलने में मदद करने की तकनीक सीखना।
  • व्यावसायिक कौशल: लोगों के महत्व को बढ़ाएं और मौलिक व्यावसायिक क्षमताओं के साथ एक व्यक्तिगत नैतिक नाम बनाएं।

प्रमुख विशेषताऐं

इमेज कंसल्टेंसी की शिक्षा और पाठ्यक्रम 25+ वर्षों के ज्ञान, समझ और सिद्धांतों से निर्मित है। उनमें से कुछ हैं:-

  • वर्चुअल सत्र: इंटरैक्टिव लाइव सत्र सुविधा 24×7 उपलब्ध है।
  • छह माह का कार्यक्रम: किसी व्यक्ति के भीतर कौशल को मजबूत करने का लाभदायक तरीका।
  • अनुभवात्मक शिक्षा: व्यावहारिक प्रस्तुतियाँ और मनोरंजन।
  • अद्वितीय और व्यावहारिक सामग्री: वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रभावशाली सामग्री, और समझने में आसान।
  • मार्गदर्शन: बेहतर दक्षता और उत्पादकता के लिए पाठ्यक्रम के बाद तीन महीने तक नियमित रूप से मार्गदर्शन और मस्तिष्क विकास।
  • मनी-बैक गारंटी: शायद कोर्स की सबसे अच्छी खासियत। अगर क्लाइंट कोर्स से संतुष्ट नहीं है, तो वे कुछ हफ़्तों के भीतर अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

एक छवि सलाहकार का प्रशिक्षण

  • कार्यशाला में भाग लेना या पाठ्यक्रम करना: अधिकांश संस्थान और विश्वविद्यालय छवि सलाहकार बनने के लिए ग्रेड-स्तरीय कार्यक्रम का प्रस्ताव नहीं देते हैं। अक्सर सप्ताहांत कार्यशालाएँ और सीमित समय की कक्षाएँ होती हैं जो 4 से 12 सप्ताह तक चलती हैं ताकि हम अपने करियर को बेहतर बना सकें और उसके लिए तैयार हो सकें। वे आम तौर पर हमें नौकरी के बारे में शिक्षित करते हैं, फर्म में सफल होने के लिए आवश्यक योग्यता कौशल को विकसित करने में हमारी मदद करते हैं, जैसे कि प्रदर्शन करना, संचालन करना और छवि सलाहकार पाठ्यक्रम में विशेषज्ञता ।
  • संबंधित कक्षाएं लें: यदि कोई व्यक्ति कॉलेज में प्रवेश लेने की उम्मीद कर रहा है या वर्तमान में अध्ययन कर रहा है, तो संभावना है कि कॉलेज इमेज कंसल्टेंसी में डिग्री योजना का प्रस्ताव करता है। सूचना, वाणिज्य, या अन्य प्रासंगिक पाठ्यक्रम एक व्यक्ति को विभिन्न रणनीतियों के साथ विकसित कर सकते हैं जो एक इमेज कंसल्टेंट के रूप में मदद करते हैं।
  • संबंधित नौकरियों में अनुभव प्राप्त करें: हम शायद तुरंत एक छवि सलाहकार के रूप में नौकरी नहीं पा सकेंगे, लेकिन समान क्षेत्रों में ऐसे अवसर हैं जो हमें लाभकारी व्यावसायिकता प्रदान कर सकते हैं।
  • किसी भी अन्य पेशे की तरह, इमेज कंसल्टिंग भी उचित शिक्षा प्राप्त करने, प्रमाणन और मूल्यांकन प्राप्त करने, अनुभव और व्यावसायिकता प्राप्त करने के लिए व्यवसाय में काम करने और लोगों के बीच सहायता की सद्भावना सुनिश्चित करने से संबंधित है।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.