Home शिक्षा एक अच्छा लेखक कैसे बने? एक बेहतरीन राइटर बनने के लिए टिप्स

एक अच्छा लेखक कैसे बने? एक बेहतरीन राइटर बनने के लिए टिप्स

by Ajay Sheokand
0 comment
ek Acha lekhak kaise bane janiye kuch tips

बात जब करियर बनाने की आती है तो प्रत्येक व्यक्ति अपने करियर बनाने को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस रहता है। ऐसे में वह अपने करियर को बेहतर से बेहतर करने के तरीके ढूंढता है।

कुछ व्यक्ति जिन्हें लिखने में रुचि होती है वह सोचते हैं कि आखिर वह किस प्रकार से बेहतरीन राइटर बन सकते हैं। आज का यह लेख खास तौर से लेखकों के लिए लिखा गया है जिससे कि हम उन्हें यह बताएंगे कि राइटर कैसे बने। 

राइटर कैसे बनते है?

राइटिंग एक ऐसा पेशा है जिसमें परफेक्शन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है और लोगों के मन में इसके लिए सबसे बड़ा प्रश्न ही होता है कि आखिर वह लेखक कैसे बने।

  • राइटर बनने के लिए बहुत से कोर्स आते हैं ऐसे में आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप सही कोर्स का चयन करें क्योंकि कोर्स एक ही नहीं होता है। आपको लेखन से जुड़े हुए बहुत से कोर्स देखने को मिलेंगे जैसे कि फिक्शन, नॉन फिक्शन, पोएट्री आदि। यहां पर आपके लिए सही कोर्स का चयन करना आवश्यक है और इसी में मास्टर या फिर डिप्लोमा की डिग्री लेना भी जरूरी है।
  • एक बेहतरीन राइटर बनने के लिए एक बेहतरीन पोर्टफोलियो की आवश्यकता भी होती है। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने सभी कामों को एक बेहतरीन पोर्टफोलियो के रूप में डाल दे और जब भी आप किसी कंपनी में अप्लाई करने जाए तो यह पोर्टफोलियो की बेहतरीन तरीके से अवश्य भेजें।

महत्वपूर्ण जानकारी:- Article kaise likhe

लेखक बनने के लिए क्या करें?

लेखन करना एक कला है इसीलिए इसको पेशे के रूप में चुनते वक्त हमें बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है क्योंकि यह एक आसान पेशा नहीं है।

  • एक लेखक के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि उसके पास ज्यादा से ज्यादा पाठक हो लोग। लोग उसे ज्यादा से ज्यादा पढ़ना पसंद करें और आज के वक्त में ज्यादा से ज्यादा पाठक बनाना या फिर ज्यादा से ज्यादा कंटेंट लोगों तक पहुंचाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं रह गया है। क्योंकि इंटरनेट के इस युग ने दुनिया को बहुत आगे कर दिया है। आप चाहे तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपने लेखन को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं और वर्ल्डवाइड आपके पाठकों की संख्या बढ़ने लगी। 
  • यदि आप लेखन के फील्ड में अपने आप को एक सफल भविष्य बनाते हुए देखते हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपना स्टाइल खुद बनाएं। बहुत से लोग दूसरों के स्टाइल को कॉपी करना शुरू कर देते हैं इससे कि उनके पाठक ही नहीं बढ़ पाते और वह इस फील्ड में बहुत ज्यादा नाम नहीं कमा पाते। प्रत्येक व्यक्ति के लिखने की कला अलग होती है और उसे लिखने का तरीका ही अन्यों से भिन्न बनाता है। 
  • जो भी व्यक्ति एक बेहतरीन लेखक बनना चाह रहा है उसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि वह एक बेहतरीन पाठक और बेहतरीन श्रोता बने। क्योंकि हम दूसरों को देखकर ही सीखते हैं ऐसे में जरूरी है कि आप लेखन की दुनिया में नाम कमा चुके लोगों को सुने, उन्हें पढ़े, उनके लिखने का स्टाइल समझे और इन सब से प्रेरणा लेने के बाद अपना एक अलग स्टाइल बनाएं।

यह भी पढ़ें:- Apne andar ke talent ko kaise pahchane

राइटर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

सभी लोग लेखन की दुनिया में नाम नहीं कमा पाते और वह एक बेहतरीन राइटर नहीं बन पाते क्योंकि कहीं ना कहीं वह बहुत ज्यादा कमियां छोड़ देते हैं।

एक बेहतरीन लेखक के लिए यह जरूरी है कि वह सीधा बड़ा लिखने का प्रयास न करें। वह छोटे-छोटे लेख या फिर यदि आप नॉवेल लिखना चाहते हैं तो आपको सुबह छोटी-छोटी कहानियों से करनी चाहिए।

वहीं यदि आप कविताओं की दुनिया में कदम रख रहे हैं तो आपको पहले दो पंक्तियां या फिर चार पंक्तियों की कविताओं से शुरुआत करनी चाहिए। याद रहे कोई भी व्यक्ति सीधा नॉवेल या उपन्यास नहीं लिख सकता है। 

फीडबैक किसी भी कला को निपुण बनाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। जब भी आप कुछ लिखे तो कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लोगों पर उसका फीडबैक प्राप्त करने का प्रयास करें। आप चाहे तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों से इस पर फीडबैक ले सकते हैं।

आप इसे सोशल मीडिया पर डालकर लोगों का फीडबैक भी ले सकते हैं वहीं यदि आप किसी लेखक को जानते हैं तो उस फीडबैक अवश्य लीजिए इससे आपकी कला और निखर  कर सामने आएगी।

यहाँ पर दिए इन् सभी आवशयक विषयों के बारे में जान सकते है।

निष्कर्ष – (Conclusion)

इस लेख में हमने राइटर कैसे बने से जुड़े प्रश्न के सभी उत्तर देने का प्रयास किया है और हमें विश्वास है कि आपको पता चल गया होगा कि एक लेखक बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

इसी प्रकार के करियर से रिलेटेड और लेख  चाहते हैं तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। इस लेख से जुड़ी अपनी राय भी आप हमें कमेंट सेक्शन में दे सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.