Home कैसे करें धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए? 

धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए? 

by Dev
0 comment
ganga jal kis disa me rakhna chahiye

हिंदू धर्म में गंगाजल का बहुत अधिक महत्व है। प्रत्येक व्यक्ति इसे अपने घर में रखता है और इसके अलग-अलग फायदों के लिए यह जाना जाता है। हिंदू धर्म के हर व्यक्ति के घर में गंगाजल अवश्य पाया जाता है। किसी भी शुभ कार्य में वह गंगाजल का इस्तेमाल जरूर करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गंगाजल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए? यदि नहीं तो हम आपको विशेष रूप से यह बताएंगे कि धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए। 

धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर में कहां रखें? 

बहुत से लोग हमसे यह प्रश्न पूछा करते हैं कि धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए और यह लेख हमने इसी प्रश्न का उत्तर देने की उद्देश्य के साथ लिखा है। 

ganga jal ko kis parkar rakhna jaruri hai

*यदि आप चाह रहे हैं कि आपके घर में धन आए तो आपको गंगाजल को हमेशा ही उत्तर पूर्व दिशा यानी कि ईशान कोण में रखना चाहिए ऐसा करने से घर में धन आता है।

ध्यान दे : दिवाली पूजन से धन प्राप्ति की विधि

गंगाजल को घर में रखना चाहिए ज्यादा शुभ किसी भी दिशा को नहीं माना गया है ऐसा कहते हैं कि यदि व्यक्ति गंगाजल को घर की सही दिशा में रखता है तो उसे व्यक्ति की घर में धन दौलत बहुत ही तेजी से आनी शुरू हो जाती है।

ईशान कोण को हमेशा से ही देवी देवताओं का निवास स्थान माना गया है। ऐसे में यदि आप गंगाजल इस दिशा में रख देते हैं तो निश्चित रूप से आपके घर में धन आएगा ही और आपकी आर्थिक तंगी दूर होने लगेगी साथ ही आप आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा मजबूत होने लगेंगे। 

* यदि आप किसी भी प्रकार के ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव को अपने घर पर से हटाना चाहते हैं तो भी आप गंगाजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के ग्रहण में जैसे या तो सूर्य ग्रहण लगा हुआ है या फिर चंद्र ग्रहण लगा हुआ है ऐसे में आपको अपने घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए।

ganga jal ki pooja kase hoti hai

इससे ग्रहण की सभी नकारात्मक शक्ति आपके घर से दूर हो जाती हैं और आपका घर बहुत ज्यादा शुद्ध हो जाता है। क्योंकि गंगाजल से ज्यादा शुद्ध कुछ भी नहीं होता है गंगाजल को सदैव ही शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। 

इस दिशा में रखें गंगाजल होगी धन प्राप्ति 

धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर की कौन सी दिशा में रखना चाहिए यह प्रश्न बहुत ही ज्यादा आम प्रश्न है और अक्सर लोग यह पूछा करते हैं क्योंकि गंगाजल रखते तो सभी हैं बस उन्हें इसकी सही दिशा का ज्ञान नहीं होता है। 

यह भी पढ़े – दिवाली पर लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए? 

* ऐसा कहा जाता है कि यदि गंगाजल को उत्तर पूर्व दिशा में रखा जाए तो माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हो जाती है और आपके घर में असीमित धन की वर्षा होने लगती है क्योंकि उत्तर पूर्व दिशा देवी देवताओं का निवास स्थान होती है। इसके अलावा यदि गंगाजल घर में रहेगा तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और नकारात्मक ऊर्जा खुद पर खुद दूर होने लगेगी।

एक नज़र में आप यह भी पढ़ सकते है : ईश्वर प्राप्ति का मार्ग क्या है?

उत्तर पूर्व दिशा के बारे में यह कहा जाता है कि यह माता लक्ष्मी की सबसे पसंदीदा दिशा है और इस दिशा में गंगाजल रखने से आपके घर में समृद्धि और सुख आता है इसके अलावा आपके घर में धन भी आता है और सभी प्रकार से रोगों से भी आपको छुटकारा मिल जाता है। 

ganga jal ko kase arpit karna chahiye

* यदि यह बात की जाए की गंगाजल को किस स्थान पर रखना चाहिए तो ऐसे में पूजा के स्थान को गंगाजल रखने के लिए सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। यदि आप पैसे के लिए घर में गंगाजल रखने जा रहे हैं तो आप इसे अपनी तिजोरी में रख सकते हैं। क्योंकि जैसे ही आप गंगाजल को तिजोरी में रखते हैं आपकी सभी आर्थिक तंगी दूर होने लगती है और आपके सभी प्रकार के आर्थिक विकारों से छुटकारा मिल जाता है। 

घर में गंगाजल रखने के फायदे

गंगाजल को पॉजिटिविटी का प्रतीक माना जाता है। लोगों का मानना है कि वह गंगाजल में डुबकी लगाने से अपने सभी पापों को धो देते हैं और उसे सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और इसके अलावा उसे सभी रोगों से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में गंगाजल को रख लेते हैं तो आपका घर शुद्ध हो जाता है और आपके घर में आ रहे सभी संकट पहले से ही दूर हो जाते हैं।

ganga jal ko kis disa me rakhna chahiye

आपके घर में रह रहे लोगों को सभी प्रकार के रोगों से भी मुक्ति मिल जाती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो गंगाजल बहुत ज्यादा प्रभावशाली होता है बस आपको यह पता होना चाहिए कि इस घर में कब लाना है और किस प्रकार से लाना है।

आप यह भी पढ़ सकते है : ईद का चांद देखते वक्त पढ़ें यह दुआ, जाने इसका महत्व

यहां पर हमने आपको विशेष रूप से इस प्रश्न का उत्तर दिया है कि धन प्राप्ति के लिए गंगाजल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए। वैसे तो गंगाजल इतना ज्यादा पवित्र माना जाता है कि जिस घर में भी गंगा जल आ जाता है। ऐसा कहते हैं कि वह घर कभी भी दुखी नहीं होता है और उसमें सभी खुशियों का वास होता है। हम इस लेख की ज्योतिष पुष्टि नहीं करते हैं।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.