Home स्वास्थ्य सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड के छिपे हुए खजाने

सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड के छिपे हुए खजाने

by Dev
0 comment
solnam indikm kya hota hai

भारत में विभिन्न प्रकार के पौधे और जानवरों की प्रजातियां पाई जाती है। सोलनम इंडिकम एक ऐसा ही पौधा है जिसे की भारतीय नाइटशेड में छिपे हुए खजाने के रूप में जाना जाता है। आज के इस लेख में हम आपको सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड के छिपे हुए खजाने के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे है। 

सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड का एक खजाना

भारत में पाए जाने वाले फूलों की विभिन्न प्रजातियों को इस श्रेणी में रखा जाता है। इसे लोग ब्रह्ति के नाम से भी जानते हैं। सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड का एक खजाना इसे वैज्ञानिक रूप से कहा जाता है।

जानिए : बिना जिम जाए शरीर कैसे बनाएं? क्या सप्लीमेंट है जरूरी

यह भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिणी पूर्वी एशिया में पाए जाने वाला एक पौधा है। यह सोलनेसी परिवार का पौधा है।

solnam indikm ko kase paryog karte hai

सोलनम इंडिकम के चिकित्सीय उपयोग 

सोलनम इंडिकम भारतीय नाइट शेड के छिपे हुए खजाने के रूप में जाने जाना वाला यह पौधा अपने आप में बहुत से चिकित्सा लाभ प्रदान करता है और व्यक्ति इसका इस्तेमाल करते हैं तो उसे बहुत से चिकित्सा फायदा होते हैं। नीचे एक-एक करें सभी के बारे में हम आपको बताएंगे।

ध्यान दे : घास पर नंगे पैर घूमने से क्या फायदे होते हैं

* यदि किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की सूजन है तो वह इसका इस्तेमाल कर सकता है इसे गठिया बाई के दौरान होने वाली सूजन के दौरान भी इस्तेमाल किया जाता है। कुल मिलाकर इस पौधे का इस्तेमाल एक बेहतरीन सूजन रोधी दवा के रूप में किया जा सकता है। आप चाहे तो इस पौधे का सेवन विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं इसके अलावा यदि इसे सूजन वाली जगह पर लगा लिया जाए तो भी आपको सूजन से राहत मिल जाती है।

* यदि किसी व्यक्ति का शरीर का तापमान बहुत ज्यादा है यानी कि उसे तेज ज्वर है तो इसे एक ज्वरनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बात आयुर्वेद में भी साबित हो चुकी है कि यदि इस पौधे के कार्य का इस्तेमाल किया जाता है तो व्यक्ति के शरीर का तापमान कम होने लगता है और उसका बुखार जल्दी उतर जाता है। 

solnam indikm se kya fayede hota hai

* यदि किसी व्यक्ति के जठरांत्र मार्ग में असुविधा हो रही है तो इसका इस्तेमाल किया जा सकते हैं हालांकि इसका इस्तेमाल हमेशा ऐसी समस्याओं के लिए लाभदायक साबित नहीं होता है लेकिन कभी-कभी यह फायदेमंद माना जाता है। 

* किसी व्यक्ति को पाचन से संबंधित समस्या रहती है और उसका खाना ठीक से नहीं पच पाता तो इसका इस्तेमाल उसके लिए बहुत ज्यादा बेहतरीन साबित होगा क्योंकि यह पाचन से संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है।

आप यह भी पढ़ सकते है : बाइसेप्स कैसे बढ़ाएं? बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के कुछ कारगर तरीके

* यदि किसी व्यक्ति के शरीर पर चकत्ते हो गए हैं गांठे हो गए हैं या फिर किसी प्रकार का घाव हो गया है वह किसी प्रकार की एलर्जी हो गई है तो इसका पेस्ट बनाकर उस हिस्से पर लगाना चाहिए आपको जल्दी ही बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। 

सोलनम इंडिकम के इस्तेमाल रसोई में

चिकित्सा में तो इसके बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते ही हैं इसके अलावा भारत की हर रसोई में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है और यह पाककला में व्यक्ति को निपुण बना देता है क्योंकि यह खाने के स्वाद को चार गुना बढ़ा देता है।

* सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड के छिपे हुए खजाने के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला यह पौधा भारत की रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। 

* आप चाहे तो इसका चटनी या फिर अचार बना सकते हैं लेकिन इसके साथ मसाले को सोच समझकर और अच्छी तरीके से पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यदि यह सावधानी पूर्वक इस्तेमाल नहीं किया जाता तो इससे मसाले में तीखेपन के साथ खट्टेपन का एहसास भी होता है। 

solnam indikm ke tarike janiye

* इस पौधे के पत्तों को सूखाने के बाद उनका पीस कर पाउडर बना लिया जाता है जिसका इस्तेमाल काढ़ा और सूप बनाने के लिए किया जाता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और शरीर को बहुत से लाभ भी पहुंचाता है।

आप चाहे तो इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में सलाद पर छिड़ककर भी कर सकते हैं यह मसाले के रूप में और भी स्वादिष्ट लगता है।

एक नज़र में आप यह भी पढ़ सकते है : कॉफ़ी पॉड्स और उससे जुड़ी सभी चीज़ें

* भारतीय संस्कृति में बहुत सी जगह पर इस पौधे का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए भी किया जाता है यह चाय के स्वाद को और भी बेहतरीन बना देता है।

इसके पत्तों की चाय का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि उसमें बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। वैसे तो चाय का इस्तेमाल एक समान ही होते हैं जो कि इसकी पत्तियों से बना कर तैयार किए जाते हैं। 

solnam indikm kitna mehtvpurn hota hai

सोलनम इंडिकम: भारतीय नाइटशेड के छिपे हुए खजाने के बारे में सुनकर आपको अवश्य अच्छा लगा होगा और इस लेख से आपको इस पौधे से जुड़ी काफी जानकारी मिल गई होगी।

अब यदि आप इस पौधे से जुड़ी और जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। भारत में और भी ऐसी बहुत सी प्रजातियां पाई जाती है।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.