Home शिक्षा कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

by Dev
0 comment
kam smy me study ki tyari krna

विद्यार्थियों के लिए परीक्षा हमेशा ही एक बहुत अहम मुद्दा रहता है। जैसे ही परीक्षा नजदीक आने लगती है विद्यार्थियों की टेंशन भी बढ़ने लगती है। ऐसे में कमाल तो जब हो जाता है जब विद्यार्थियों को उनकी परीक्षा की तारीख पता चल जाती है और उनकी कुछ भी तैयारी नहीं होती। ऐसे में वह सोचते हैं कि कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें। तो आइए आज हम आपको यह बताते हैं कि आप कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

जानिए कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 

विद्यार्थी अक्सर हमसे यह प्रश्न पूछा करते हैं कि कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें या फिर वह कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं। जिससे कि वह अच्छे अंक ला सके या फिर किसी एग्जाम में अव्वल नंबर पर आ सके। 

kam smy me kase krte hai exam ki tyari

* अक्सर यह देखा गया है कि कम समय में परीक्षा की तैयारी करते वक्त विद्यार्थी बस पढ़ाई पर ही ध्यान देते हैं और अन्य चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि जब आप कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी करने चाह रहे हैं तो आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना चाहिए अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको अपने ऊपर ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहिए और रिवीजन भी करना चाहिए।

जानिए: अखिल भारतीय सेकेंडरी स्कूल परीक्षा की संपूर्ण जानकारी

जब आप पढ़ने बैठ तो आपके बीच-बीच में थोड़ा आराम भी करना चाहिए और इस बात पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए कि आपको अपना सिलेबस पूरा करना है बल्कि आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आप जितना पढ़ रहे हैं उतना ही अच्छे से पढ़ें और विषय की गहराई को समझते हुए चलें।

यह भी पढ़े : पढ़ाई में मन ना लगे तो क्या करना चाहिए

* किसी भी कार्य में सफल होने के लिए आपके लिए जरूरी है कि आप अनुशासन बनाए रखें। इसी प्रकार कम समय में परीक्षा की तैयारी करते वक्त भी होता है यदि आप कम समय में परीक्षा की तैयारी करना चाह रहे हैं तो आपको अनुशासन बनाकर रखना होगा। जैसे कि कुछ लोग क्या करते हैं कि वह परीक्षा निकट आने के बावजूद भी घूमने चले जाते हैं या फिर पूरे दिन अपने फोन और लैपटॉप पर लगे रहते हैं।

exam ki tyari karne ke tarike

लेकिन यदि आप वास्तव में अच्छे अंक लाना चाह रहे हैं तो आपको फोन से थोड़ी दूरी बनानी चाहिए और पेपर के वक्त में कभी भी घूमने नहीं जाना चाहिए पढ़ाई करते वक्त अनुशासन का बहुत ज्यादा महत्व होता है।

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के तरीके 

विद्यार्थियों के लिए सबसे ज्यादा अहम प्रश्न यह है कि कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें। हमने आपको ऊपर कुछ टिप्स दिए हैं और नीचे भी हम आपको बहुत से टिप्स देंगे जिनके माध्यम से आप कम समय में परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण विषय : इंग्लिश में बात करने के आसान टिप्स 

* कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप सबसे पहले एक टाइम टेबल बना दे और जिन विषयों में आप कमजोर हैं या आपको लगता है कि वह आपको ठीक से नहीं आते हैं और उन्हें आपको ज्यादा टाइम देने की जरूरत है उन्हें टाइम टेबल के हिसाब से ज्यादा से ज्यादा टाइम देना शुरू करें। आपको दिन में 5 से 6 घंटे या फिर उससे भी ज्यादा पढ़ाई करने की आवश्यकता हो सकती है। जैसे ही परीक्षा की तारीख आ जाती है तो लगभग 1 महीने का समय आपको मिल जाता है ।

janiye kam smy me kase krte hai exam ki tyari

ऐसे में आपको सभी महत्वपूर्ण विषय पढ़ लेने चाहिए सभी महत्वपूर्ण टॉपिक पढ़ने चाहिए और सबके नोट्स बनाकर रख लेनी चाहिए। जिससे कि आपको परीक्षा से एक या दो दिन पहले ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। एक व्यक्ति को टाइम टेबल बनाने के बाद उसे कभी भी कल पर नहीं डालना चाहिए जितना टास्क आपने आज के लिए निश्चित किया है उतना कर कर ही आपको आराम करना चाहिए। 

आप यह भी पढ़ सकते है : बच्चों को कैसे पढ़ाएं? बच्चों को पढ़ाने का सही तरीका क्या है?

* आपको पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र भी अवश्य देखनी चाहिए यदि आप किसी सरकारी नौकरी की या फिर किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तो आपके लिए सबसे ही अच्छा यह होगा कि आप पिछले साल के प्रश्न पत्र देखे और यह पता करें कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और उन्हें पढ़कर ही अपने आगे की तैयारी शुरू करें।

exam ki tyari krne ke acche niyam

यकीन मानिए पिछले साल के प्रश्न पत्र किसी भी परीक्षा की तैयारी को करने में बहुत अहम भूमिका अदा करते हैं और बहुत से लोग ऐसा करते भी है। यहां तक की कई बार तो पिछले साल के प्रश्न पत्र में से बहुत से प्रश्न इस साल भी पूछे जाते हैं और कुछ प्रश्न बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट भी होते हैं जो हर साल ही पूछे जाते हैं। 

ध्यान से पढ़ो : भारत के कुल राज्य तथा उनकी भाषा व् जिलों की संख्या से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दिए गए लिंक से प्राप्त करे । 

यहां पर आपने यह जाना कि कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें। हमने आपको कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के जो टिप्स बताए हैं वह आपके लिए आवश्यक फायदेमंद साबित होंगे। दरअसल परीक्षा की तैयारी करना बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसे किस तरह से ले रहे हैं। कुछ लोग ऊपर ऊपर से पढ़ना पसंद करते हैं तो कुछ लोग गहराई में जाकर सब्जेक्ट के गहराई को समझने का प्रयास करते हैं।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.